21 जुलाई ने जलाकर रख दिया.. पूरी दुनिया ने किया त्राहिमाम, ग्लोबल वार्मिंग का आ गया 'फाइनल राउंड'!
Advertisement
trendingNow12350247

21 जुलाई ने जलाकर रख दिया.. पूरी दुनिया ने किया त्राहिमाम, ग्लोबल वार्मिंग का आ गया 'फाइनल राउंड'!

21 July World Hottest Day: दुनिया भर में गर्मी का सबसे अधिक रिकॉर्ड 21 जुलाई को दर्ज किया गया. जिसने ग्लोबल वार्मिंग की चुनौतियों को उजागर किया है.

21 जुलाई ने जलाकर रख दिया.. पूरी दुनिया ने किया त्राहिमाम, ग्लोबल वार्मिंग का आ गया 'फाइनल राउंड'!

21 July World Hottest Day: दुनिया भर में गर्मी का सबसे अधिक रिकॉर्ड 21 जुलाई को दर्ज किया गया. जिसने ग्लोबल वार्मिंग की चुनौतियों को उजागर किया है. यूरोपीय संघ की कोपरनिक जलवायु परिवर्तन सेवा के प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार रविवार 21 जुलाई को विश्व स्तर पर अब तक का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया.

रविवार को वैश्विक औसत सतह हवा का तापमान 17.09 डिग्री सेल्सियस (62.76 डिग्री फ़ारेनहाइट) पर पहुंच गया. जो पिछले जुलाई में स्थापित पिछले रिकॉर्ड 17.08 डिग्री से थोड़ा अधिक है. पिछले सप्ताह में हीटवेव ने संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप और रूस के बड़े इलाकों को झुलसा दिया है. कोपरनिकस ने पुष्टि की कि पिछले साल का रिकॉर्ड दैनिक तापमान औसत रविवार को टूट गया था. विश्व स्तर पर ऐसी गर्मी 1940 में पड़ी थी.

कुछ वैज्ञानिकों ने सुझाव दिया है कि 2024 सबसे गर्म वर्ष के अब तक के सभी रिकॉर्ड को पछाड़ सकता है. क्योंकि जलवायु परिवर्तन और अल निनो जैसी मौसमी घटनाओं ने इस वर्ष तापमान को और भी बढ़ा दिया है. जलवायु परिवर्तन हीटवेव की आवृत्ति और तीव्रता को बढ़ा रहा है. जिससे बाढ़ से लेकर जंगल की आग जैसी चरम मौसम घटनाएं आ रही हैं.

ग्लोबल वार्मिंग दक्षिणी यूरोप में गर्म परिस्थितियां ला रही है, जहां पिछले दो हफ्तों से ग्रीस में तापमान 40 डिग्री से अधिक है. इससे जंगल की आग का खतरा बढ़ रहा है. ग्रीस में, सोमवार शाम 6:30 बजे तक 24 घंटों में 33 जंगल की आग लगीं. एथेंस और देश के दक्षिणी हिस्से हाई अलर्ट पर बने हुए हैं. इस सप्ताह कुछ राहत मिलने वाली है, हालांकि मंगलवार को मुख्य भूमि के कुछ हिस्सों में तापमान अभी भी 39 डिग्री से ऊपर रहने की उम्मीद है.

स्पेन भी इस सप्ताह अत्यधिक आग के जोखिम में है क्योंकि देश के दक्षिण में तापमान बढ़ रहा है. स्पैनिश फोरकास्टर एईएमईटी के अनुसार, सेविले और कॉर्डोबा बुधवार को 43 डिग्री के करीब पहुंच जाएंगे. दक्षिणी फ्रांस और इटली के कुछ हिस्से भी जंगल की आग से खतरे में हैं. उत्तर की ओर बर्लिन और पेरिस अगस्त की शुरुआत में हीटवेव की स्थिति के लिए तैयार हैं. जर्मन राजधानी में औसत तापमान 6 अगस्त को 28 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने का अनुमान है, जो 30 साल के सामान्य से 8 डिग्री अधिक है.

Trending news